PHP Installation

PHP

PHP को इस्तेमाल करने के दो तरीके है।

  1. ऑनलाइन (Online)
  2. ऑफलाइन (Offline)

PHP Installation ऑनलाइन

आप एक वेब होस्ट ऑनलाइन खरीद सकते हैं जिसमें PHP और MySQL सपोर्ट करता है और PHP का उपयोग करना शुरू कर सकते है । क्योंकि PHP मुफ़्त है, इसलिए अधिकांश वेब होस्टिंग कंपनी PHP सपोर्ट करती है।

जैसा कि हम जानते हैं कि PHP फाइल में .php एक्सटेंशन होता है।

बस .php एक्सटेंशन के साथ एक फ़ाइल बनाएं और इसे वेब डायरेक्टरी (directory) में डाल दे, और बाकि का काम होस्टिंग कंपनी की सर्वर अपने आप (Automatically) कर लेंगे, आपको कुछ करने की जरुरत ही नहीं है।

Online में सबसे बड़ी समस्या है की हमेशा आपके पास इन्टरनेट की सुबिधा उपलब्ध होना चाहिय, क्योंकि इन्टरनेट नहीं है तो आप फाइल को सर्वर पर अपलोड नहीं कर पाएंगे।

PHP Installation ऑफलाइन

PHP को ऑफ़लाइन उपयोग करने के लिए, हमारे कंप्यूटर सिस्टम पर हमें वेब सर्वर (Web Server) को इनस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। एक और कॉम्पोनेन्ट की जरुरत पड़ती है डेटाबेस (Database), इसकी की आवश्यकता हमें तब पड़ती है जब हम PHP का इस्तेमाल एडवांस्ड कार्य के लिए किया जाता है।

  • वेब सर्वर: जैसे की हम पिछले चैप्टर में ही जान गए थे की PHP, लगभग सभी वेब सर्वर सॉफ्टवेर के साथ काम करती है। लेकिन सबसे अधिक Apache Server का उपयोग किया जाता है जो की मुफ्त में उपलब्ध है।
  • डेटाबेस: मार्केट में उपलब्ध लगभग सभी वेब डेटाबेस सॉफ्टवेयरों के साथ काम करती है। लेकिन सबसे अधिक MySQL Database का उपयोग किया जाता है जो की मुफ्त में उपलब्ध है।

Apache सर्वर और MySQL डेटाबेस को अलग-अलग से डाउनलोड करने के बजाय, बस XAMPP डाउनलोड और इनस्टॉल करे जैसे की दुसरे सॉफ्टवेर इनस्टॉल करते है, इनस्टॉल करना के बाद localhost को स्टार्ट करले।

जहां पर xamp इनस्टॉल किया है उस डायरेक्टरी में जाए और htdocs फ़ोल्डर ढूंढें, और उसके अन्दर कोई भी एक नाम का फोल्डर जैसे की phptest बनादे। अब phptest फोल्डर के अन्दर कोई भी एक PHP फाइल बना दे जैसे की site.php

अंत में ब्राउजर खोलें और एड्रेस टाइप करें http://localhost/phptest/site.php

Note: किसी भी text एडिटर जैसे (notepad) में भी PHP फ़ाइल को एडिट कर सकते हैं, लेकिन मैं Visual Studio Code उपयोग करने की सलाह दूंगा, क्योंकि यह एडिटिंग को बहुत ही असान बना देता है इसकी कमाल की UI की बदौलत।
Article By: Brajlal Prasad
Created on: 27 Jan 2023  1225  Views
 Print Article
Report Error

If you want to report an error, or any suggestion please send us an email to [email protected]