Java Introduction

History of Java

Java Introduction: Java एक high-level programming language जो Sun Microsystems Inc द्वारा 1991 में बनाया गया था। इसे James Gosling और Patrick Naughton के द्वारा डिवेलप किया गया था, Java डिवेलप का मेन मकसद है कि प्रोग्राम को कहीं भी एक बार लिखो और उसे कहीं भी, किसी भी प्लेटफार्म जैसे कि Windows, Mac OS, या अन्य किसी भी प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकें।

Java में प्रोग्राम लिखना, कंपाइल करना और डिबग करना बहुत ही आसान है। Java का पहला सार्वजनिक रूप से उपलब्ध version (Java 1.0) था जो की 1995 में जारी किया गया था। 27 जनवरी 2010 को, Sun Microsystems को Oracle Corporation ने खरीद लिया था, तब से जावा का मालिकाना हक़ Oracle Corporation के पास है।

Java Terminology

Java सीखने के लिए आगे बढ़ने से पहले हमें Java प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल होने वाले कुछ सामान्य शब्दों से परिचित होना जरुरी है।

(a) Java Virtual Machine (JVM)

JVM का primary function है एक कंपाइलर द्वारा निर्मित बाइटकोड को execute करना। JVM के बारे में बिस्तार से जानने के लिए प्रोग्राम के execution के stages को step by step देखते हैं।

1st Stage: प्रोग्राम लिखना ( Writing the program), प्रोग्राम लिखा जाता है एक Java प्रोग्रामर के द्वारा जैसे आप और मैं। तो हमने एक प्रोग्राम लिखा।

2nd Stage:हमने प्रोग्राम को कंपाइल किया, Java प्रोग्राम का कंपाइलेशन (Compilation) Java कंपाइलर (Javac) के द्वारा होता है, Javac एक जवा कंपाइलर है जो Java Development Kit (JDK) के साथ आता है। 1st Stage में लिखा हुआ कोड एक input के रूप में कंपाइलर में जाता है और output के रूप में Java bytecode उत्पन्न करता हैं।

3rd Stage:अंत में हम program को run करते हैं। अब यहाँ पर JVM, कंपाइलर द्वारा उत्पन्न bytecode को executes करता है और प्रोग्राम को चलाता हैं।

Java Virtual Machine (JVM)

(b) Bytecode

Bytecode एक प्रोग्राम कोड है जो एक कंपाइलर द्वारा उत्पन्न किया जाता है। कंपाइलर high-level language को low-level language (Machine Language) में कन्वर्ट करता है क्योँ की मशीन केवल Bytecode ही समझ सकता है (0 और 1).

(c) Java Development Kit(JDK)

Java Development Kit (JDK), Java Virtual Machine (JVM) और Java Runtime Environment (JRE) जावा प्रोग्रामिंग में उपयोग किए जाने वाले तीन मुख्य तकनीकी पैकेज (core technology packages) हैं।

Java Development Kit में सॉफ्टवेयर और टूल्स शामिल होते हैं, जो Java का उपयोग करके हमारे द्वारा लिखे गए एप्लिकेशन को compile, debug और run करने के लिए आवश्यक होते हैं। JDK भी एक complete Java Runtime Environment के साथ आता है।

(d) Java Runtime Environment(JRE)

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है JDK भी एक complete Java Runtime Environment के साथ आता है, जिसका अर्थ है कि JRE, JDK का एक हिस्सा है। JRE में JVM शामिल है जो एक सिस्टम पर जावा प्रोग्राम चलाने में मदद करता है लेकिन यह कोड को compile नहीं करता है।

मान लीजिए, आपने अपने सिस्टम पर JRE installed किया है, इस परिस्थिति आप Java में लिखे गए किसी भी प्रोग्राम को चला सकते हैं लेकिन आप इसे compile नहीं कर सकते।

Java का संपूर्ण शब्दावली निम्नलिखित लिंक देखें: docs.oracle.com

Java का उपयोग क्यों करें?

Java एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए एक बहुत अच्छी language है, खासकर जब आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फील्ड में काम कर रहे हों। हम जावा सीखने के कुछ लाभ देखेंगे।

  • Object-Oriented Language: Java में, सब कुछ एक Object है जो Object model पर आधारित है। primitive data types को छोड़कर।
  • Platform Independent Language: अन्य प्रोग्रामिंग languages जैसे की C और C++ की तरह, Java एक platform specified language नहीं है। जब हम Java को compile करते हैं, तो यह platform-specific machine में compile नहीं करता है। मशीन में compile करने के बजाय सीधे, यह byte code उत्पन्न करता है। इस byte code को किसी भी प्लेटफॉर्म पर चलाया जा रहा Virtual Machine (JVM) के द्वारा interpreted की जाती है।
  • Simple: Java को सीखने में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Java दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सरल प्रोग्रामिंग भाषा में से एक है। इसमें विशाल community support (लाखों developers) हैं। यदि आप OOP Java की basic concept को समझते हैं, तो इसमें महारत हासिल करना आसान हो जाता हैं।
  • Robust Language: Java को इस तरह से विकसित किया गया है कि यह संभावित error की शीघ्र जाँच पर बल देकर error को समाप्त करने का प्रयास करता है। Java की मुख्य विशेषताएं जो इसे मजबूत बनाती हैं, exception handling और मेमोरी allocation हैं।
  • Portable: जैसा कि हम जानते हैं कि Java एक platform-independent भाषा है, इसलिए एक मशीन पर लिखा गया कोड दूसरी मशीन पर भी आसानी से चल सकता हैं।
  • Secure: WJava की secure feature के साथ यह virus-free, tamper-free विकास की अनुमति देता है, इसलिए यह सुरक्षित, तेज और शक्तिशाली है।

Java का उपयोग

Java एक लोकप्रिय Programming language है, 3 billion से अधिक डिवाइस जावा चलाते हैं। Java कई काम में उपयोग होता है, जैसे की ।

  • Mobile applications (विशेष रूप से Android apps)
  • Desktop applications
  • Web applications
  • Web servers
  • Application servers
  • Games
  • Database connection
  • और बहुत, बहुत अधिक
Article By: Brajlal Prasad
Created on: 17 Feb 2023  1048  Views
 Print Article
Report Error

If you want to report an error, or any suggestion please send us an email to [email protected]