Java OOPs

Object-Oriented Programming System(OOPs): Java OOP के काम को उसके नाम से ही समझा ज सकता है, यह उन भाषाओं को refer करता है जो प्रोग्रामिंग में objects का उपयोग करती हैं। यह ऐसी objects क्रिएट करने के बारे में है जिनमें data और methods दोनों ही हों।

Object-oriented प्रोग्रामिंग का मुख्य उद्देश्य real-world entities को implement करना है। यह data और methods दोनों को एक ही स्थान (object) पर एक साथ लाता है, जिससे इसे समझना आसान हो जाता है।

Object-Oriented Programming के फायदे

  • Programs के लिए एक clear structure प्रदान करता है।
  • execute करने के लिए तेज़ और आसान है।
  • Lower cost of development
  • Higher quality software
  • जावा कोड को DRY "Don't Repeat Yourself" रखने में मदद करता है।
  • Java OOP कम कोड के साथ एक full reusable programme बनाना संभव बनाता है जो development के समय को कम करता है।

Java Class

Class एक blueprint है जिससे objects का निर्माण किया जाता है। Class किसी भी प्रकार का space नहीं लेता है। जब कोई object बनाई जाती है, तो वह class के सभी variables और methods को receive करती है। हम Java Classes & Objects Chapter में विस्तार से सीखेंगे।

सामान्य तौर पर, class की declarations में ये घटक शामिल हो सकते हैं।

(a) Modifiers: यह method के access type को परिभाषित करता है। जैसे publicprivate, और अन्य। हम इस पर modifier chapter में चर्चा करेंगे।

(b) Class name: नाम एक capital letter से शुरू होना चाहिए (capitalized)।

(c) Superclass(if any): Class के parent (superclass) का नाम, यदि कोई हो तो वह हमेसा extends कीवर्ड के बाद होता है। एक class केवल एक ही parent को extend कर सकता है।

(d) Interfaces(if any): Class द्वारा implemented, interfaces की एक सूची (comma-separated) होती है। एक class एक से अधिक interface को लागू (implement) कर सकता है। हम Java Interfaces chapter में इस पर चर्चा करेंगे।

(e) Body: Class की body ब्रेसिज़ { } के बीच enclosed रहती है।

Java OOPs के बारे में अधिक जानने के लिए आप Lesson: OOPs Concepts को refer कर सकते हैं।

Objects

एक object, का एक बंडल है data और उसके behaviour (आमतौर पर behaviour को methods के रूप में जाना जाता है) । Objects के तीन characteristics होते हैं। Java Classes & Objects Chapter में विस्तार से देखेंगे।

(i) Identity: यह एक object को एक unique name प्रदान करता है और साथ ही साथ एक object को अन्य दुसरे Objects के साथ interaction करने के लिए सक्षम बनाता है।

(ii) States: इसे instance variables के रूप में represent किया जा सकता है। यह किसी object के properties को भी दर्शाता है।

(iii) Behaviors: यह किसी object के methods द्वारा represent किया जाता है। यह एक object को किसी अन्य objects के साथ की response को भी दर्शाता है।

Java OOP
Example of an object: Car

Concepts of Java OOPs

(a) Inheritance: Inheritance एक concept है जहाँ एक class के properties दूसरे class को विरासत में मिल सकते हैं। यह कोड को reuse करने और विभिन्न classes के बीच संबंध स्थापित करने में मदद करता है।

(b) Polymorphism: Polymorphism एक task को विभिन्न तरीकों से करने की अनुमति देता है।

(c) Abstraction: Internal details को छिपाना और user को आवश्यक चीजें ही दिखाना abstraction के रूप में जाना जाता है।

(d) Encapsulation: यह एक ऐसा mechanism है जहां आप mechanism और data को एक साथ एक single unit में बांधते हैं। इसका मतलब अपने data को किसी भी modification से बचाने के लिए छिपाना भी है।

Java OOPs के concepts को बिस्तार से हम अगले chapters में देखेंगे। आप link पे जा सकते है और अधिक जानने के लिए। Inheritance, Polymorphism, Abstraction, Encapsulation.

Article By: Brajlal Prasad
Created on: 17 Feb 2023  2438  Views
 Print Article
Report Error

If you want to report an error, or any suggestion please send us an email to [email protected]